अपने स्मार्टफोन में वायरस को कैसे पता करें ?

Hello friends,आज मैं आपको बताऊंगा की कैसे smartphone user को हमेशा अपने smartphone की sefty को लेकर Alert रहना चाहिए ।क्योंकि अब Andriod smartphone में virus का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।



दरअसल कई smartphone में App के जरिए Virus आपके phone में आ जाते हैं और आपको इसकी जानकारी भी नहीं होती है। और virus आपके smartphone के डेटा चुरा सकते हैं और फ़ोन के स्पीड slow कर देता है और खराब भी हो सकता है।Friends, Google playstore smartphone Application के लिए एक open प्लेटफॉर्म है, जहां user की हर जरूरत के हिसाब से App उपलब्ध होते हैं। हालांकि इनमें से सभी App सुरक्षित नहीं होते हैं और इसी के चलते google कई बार अपने प्लेटफॉर्म से कई Apps को parmanent delete कर चुका है।
अगर आप भी Andriod smartphone user हैं, तो अपने phone में कई Apps रखते होंगे। Virus आने पर smartphone में कुछ बदलाव आ जाते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके Smartphone में Virus हो सकता है, तो यहां हम आपको कुछ tric बताने जा रहे हैं, जिन्हें carefully समझकर आप ये जान सकते हैं कि आपके फोन में Virus Attack अटैक हुआ है या नही यह आप इन तरीकों से जान सकते है।तो आइये जानते है कि कैसे Virus को पहचाने ।

स्मार्टफोन में वायरस को कैसे पहचाने?

स्मार्टफोन में वायरस पहचानने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही है और न ज्यादा दिमाग लगाने की आप बहुत आसानी से अपने phone में virus है कि नही ये आसानी से जान सकते है अगर आपके फ़ोन में virus है तो आपके phone आपको संकेत देने लगते है बस आपको उसे पहचानना होगा।बहुत easily जान सकते हैं कि आपके फ़ोन में वायरस है कि नही तो आइए जानते है कि कैसे वायरस को पहचाने और उसको अपने phone से Remove करें।

● अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को सभी वायरस से कैसे बचाये ?
● अपने smartphone में एक setting करने से phone hack होने से कैसे बचाये ?

Phone slow होना -

आप Andriod Smartphone यूजर हैं और आपका फोन काफी slow Respond कर रहा है, तो समझे कि Whatsapp में वायरस आ चुका है। फोन के स्लो होने के लक्षण बैटरी फुल होने के बाद भी Camera और browsing होने, text massege और typing में भी स्लो होने लगेगा।

Internet Data जल्दी खत्म होने लगे-

friends,अगर आपके Data की खपत अचानक ही बढ़ने लगी है और आपको लग रहा है कि डेटा का जरूरत से ज्यादा उपयोग हो रहा है, तो संभव है कि आपके फ़ोन के background में मौजूद वायरस की वजह से internet data खर्च हो रहा हो।

Smartphone heat होने लगे -

friends, browsing के अलावा भी फोन अपने आप गर्म हो रहा है या calling और massege के दौरान phone गर्म हो रहा है, तो ये भी एक संकेत है कि आपके smartphone में वायरस आ चुका हैं।

Battary जल्दी Discharge होने लगे -

friends,smartphone की बैटरी से यूजर्स के लिए हमेशा परेशानी का कारण रहती है। लेकिन अगर फोन की बैटरी बहुत ही जल्दी खत्म हो रही है, तो हो सकता है कि फोन के background में मौजूद वायरस की वजह से ऐसा हो रहा हो।

Popup Ads And Notification -

friends,अगर स्मार्टफोन में popup Notification और Ads नजर आ रहे हैं, तो ये एक पक्का निशानी है कि आपके स्मार्टफोन वायरस अटैक की चपेट में है।

Mobile Data Delete होना-

friends,इन सभी लक्षणों के बाद आपको महसूस हो रहा है कि आपके स्मार्टफोन का डेटा जैसे ,video,image अपने आप delete हो रहे हैं, तो ये भी एक हिंट है कि आप वायरस अटैक से अलर्ट हो जाएं। इसके अलावा video के formet बदलने और फोन के सेल्फ operate होने पर भी वायरस अटैक का खतरा हो सकता है।
तो friends आज आप जान गए होंगे कि virus हमारे फ़ोन में कब और कैसे आता है और हमारे स्मार्टफोन को कैसे हानि पहुंचाता हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको ये post पसंद आई होगी तो इस post को like करें और अपने friends को social media पर share करें ।

Post a Comment

0 Comments