PUK Code क्या है ?Puk Code कैसे पता करें ?

Hello Friends,आज मै इस Post में आपको बताऊंगा की PUK Code क्या है ?Puk Code कैसे पता करें ?सिम कार्ड में Puk Code कैसे हटाते है। आपके पास किसी भी कंपनी का Sim है और गलती से या वैसे ही आपके Sim Card में Puk Code लग गया है तो उसे कैसे हटाये Sim चाहे जो भी कंपनी की हो ( जैसे Airtel, Vodafone, Jio, Idea, Aircel,Uninor,Bsnl ) का सिम ।

PUK Code क्या है ?Puk Code कैसे पता करें ?

तो आपके लिए ये जानकारी काफी लाभदायक साबित होगी.कभी कभी ऐसा हो जाता है कि हमारे Sim में Puk Code लग जाता है।और हम अपने सिम को खोल नही पाते है।और हम बहुत परेशान हो जाते है।अगर आपके Sim में Puk Code लग गया है तो आप परेशान मत होये।मैं आपको बहुत अच्छी जानकारी दुंगा जिससे आप अपने Sim का Puk

Code आसानी से खोल सकेंगे।आप निश्चिन्त रहिये।आपको पूरी जानकारी हम देंगे।बस आप इस Post को last तक पढे।और आपको पुक कोड कैसे अपने सिम से हटाना है।उसकी जानकारी आपको इस पोस्ट से प्राप्त हो जायेगी।तो आइये जानते है।कि Puk कोड क्या है? और Puk कोड को कैसे हटाया जाता है?

 
Also read:
 
Puk Code क्या है?
 
तो आइये जानते है कि Puk Code क्या है Puk Code बोले तो सिम के लिए बहुत अच्छी security है।Puk Code का फुल फॉर्म Personal Unblocking key है।सभी Sim का अलग अलग पुक कोड नंबर होता है।Puk कोड आपके Sim में सुरक्षा के लिए दिया होता है।जिससे की सिम में कोई दूसरी गड़बड़ी न
 
हो और आपकी सिम सुरक्षित रहें केवल Puk कोड के द्वारा।puk कोड बहुत अच्छी सिक्योरिटी प्रदान करती है।बस Puk कोड पता करना पड़ता है।सभी सिम के पुक कोड अलग अलग होते है।तो आइये जानते है कि पुक कोड सिम में क्यों लगता है।

PUK Code हमारे सिम में क्यों लगता है ?

PUK Code का सिम में लगने का कारण हैं कि फ़ोन में सिम की setting में जो Pin Code होता है उसको तीन बार से ज्यादा गलत नंबर डालने से Puk Code लग जाता है जिससे सिम में और कोई गड़बड़ी न हो जाये इस लिए सिम में
Puk Code लग जाता है ।जब आप अपने Sim में Mobile Pin सेट करते है की दूसरे मोबाइल में जब Sim लगाया
 
जाए तो पहले जो हमने Pin सेट किया है उस Pin को डालकर ही सिम चालू हो और जब सही पिन तीन बार न डालकर बार बार गलत पिन Enter करते हैं तो आपके सिम में Puk Code लग जाता है।Puk कोड लगने के बाद आप सही Pin भी Enter करेंगे तो भी Puk कोड नही खुलेगा।

आपको बता दें कि यदि आपके सिम में जो PUK Code मांग रहा है और उसमें 10 बार गलत नंबर इंटर कर देते हैं तो आपका ये सिम हमेशा के लिए बंद हो जायेगा और आपको नया सिम लेना पड़ेगा।

पुक कोड के बजाए सिम में और कोई अच्छी सेक्युरिटी नही है।इसलिए पुक कोड सिम में लगना अनिवार्य है।जिससे
हमारा सिम सुरक्षित रहता है और कोई दूसरा व्यक्ति गलत इस्तेमाल नही कर सकता है। 
आइये जानते है कि अपने सिम का Puk कोड पता करने के लिए क्या करना पड़ेगा।जिससे हमारा सिम फिर से चालू हो सके।

Also read:

 

सभी सिम के लिए पुक कोड कैसे पता करें ?

 
सिम का PUK Code पता करने का तरीका यह है की आप अपने Service Provider के कस्टमर केयर को कॉल करें और उनसे PUK Code की मांग करे।आप जिस भी कंपनी का सिम का प्रयोग कर रहे हैं उनके कस्टमर केयर नंबर पर
 
किसी दुसरे नंबर से फ़ोन करके बात कर सकते है सभी सिम का customer care नंबर (198) है।
जिस कंपनी का सिम लगाये है उसी सिम से ये नंबर डायल करे और आपके जिस सिम में Puk कोड लगा है उसका नंबर बताएं और उनसे उस नंबर के PUK Code की मांग करें.सुरक्षा के लिए आपसे उस सिम की कुछ Details पूछी जाएगी
 
कि वो सिम किसके नाम पर है।और उसका पता या उस सिम पर किये गए अंतिम रिचार्ज या कोई अन्य सवाल.सही जवाब दे देने के बाद आपके उस सिम का PUK Code आपको बता दिया जायेगा और साथ ही एक पिन भी दिया जायेगा जिसे अपने सिम में डालकर सिम चालू कर सकते है।

Airtel Sim का Puk कोड कैसे पता करें?

Airtel सिम का Puk कोड जानना बहुत आसान है।वैसे तो 2 ऑप्शन है पुक कोड जानने के लिए पहला ऑप्शन जो बता रहा हूँ वो बहुत आसान तरीका है।इस तरीके से Puk कोड जानने के लिए आपके पास keypad मोबाइल है तो भी आप आसानी से जान सकते हैं।इसमे आपको केवल एक नंबर 198 पर कॉल करना है और कस्टमर केअर अधिकारी आपसे कुछ जरूरी मांगेगा

उसके बाद आपको पुक कोड बता देगा।उस puk कोड को अपने मोबाइल में Enter करके puk कोड हटा सकते हैं।दूसरा ऑप्शन My Airtel Account पर visit करना पड़ेगा।विजिट करने के बाद अपना Number डालें और सबमिट करें।उसके बाद आपके नंबर पर Otp message आएगा उसको सबमिट कर दे।अब My Airtel Account पेज open हो

जायेगा।इसमे आपको Manage Account पर जाना है।वहाँ Puk Code Service का ऑप्शन मिलेगा वहाँ से आप Puk code प्राप्त कर सकते हैं।

Jio Sim का Puk कोड कैसे पता करें?

जियो सिम का Puk जानने के लिए आपको Jio के कस्टमर Care नंबर 198 पर कॉल करके जिस नंबर मे Puk Code लगा है उस सिम का सिरियल नंबर बताना पड़ेगा सीरियल नंबर सिम के पीछे लिखा होता है।

उसको बताने के बाद customer Care अधिकारी आपको सिम का puk code बता देंगे उस Code का उपयोग करके आप सिम का Puk Code हटा सकते है।

Vodafone सिम का puk कोड कैसे जानें?

VODAFONE सिम का पुक कोड जानने के लिए आपको 111 या 198 डायल करना होगा उसके बाद आपको कुछ विकल्प बताये जाएंगे उसको चुनिये।उसके बाद आपसे कस्टमर CARE अधिकारी कुछ सिम से सम्बंधित सवाल पूछेगा सवाल में आपसे सिम का 16 डिजिटल नंबर पूछेगा जो सिम कार्ड के पीछे लिखा होता है उसको कही नोट कर लीजिए

जब कस्टमर केअर अधिकारी पूछे तो उसे बता दीजिए उसके बाद अगर सही number आपने बताये है।तो अधिकारी आपको 6 digit का पुक कोड बतायेगा जिसको आपको अपने puk कोड लगे सिम में डालकर Puk को अनब्लॉक करना है।आप अपने सिम का Puk कोड open कर पाएंगे।

BSNL सिम का puk कोड कैसे पता करें?

BSNL सिम का Puk कोड पता करने के लिए भी 2 ऑप्शन है पहला आप 1503 नंबर पर कॉल करके सिम का Puk कोसे पता कर सकते है।दूसरा ऑप्शन है Sms द्वारा Puk कोड पता कर

सकते हैं मोबाइल में एक Sms type कीजिए  (Puk और अपना नंबर 1234567899 ) जिस नंबर पर puk कोड लगा हो और 53733 पर भेज दीजिए कुछ देर बाद आपको puk कोड मिल जायेगा।

Idea Sim का Puk कोड कैसे जाने?

आईडिया सिम का पुक कोड जानने के लिए आपको किसी Idea सिम से 12345 या 198 नम्बर पर कॉल करना पड़ेगा।अब आपको अपने सिम का Puk कोड जानना है तो कस्टमर केयर अधिकारी से बताईये की हम पुक कोड जानना है।और वो आपसे सिम का नंबर पूछेगा उसको बता दीजिये उसके बाद अधिकारी आपको Idea सिम का Puk कोड प्रोवाइड करवा देगा।

Uninor सिम का Puk कोड कैसे जानें?

Uninor सिम का पुक कोड पता करने के लिए आपको 121 या 198 नम्बर पर कॉल करना होगा।और जब इस नम्बर पर फोन लग जाये तो आपको कस्टमर केयर अधिकारी से बात करने के लिए ऑप्शन चुनना होगा और आपसे सिम की कुछ detail पूछा जायेगा।उसको बताकर अपने सिम का Puk कोड प्राप्त कर सकते हैं।

Tata Docomo सिम का Puk कोड कैसे जानें?

टाटा डोकोमो सिम का पुक कोड जानने के लिए आपको 18602665555 या 198 पर फ़ोन करना होगा।और आपको कस्टमर केयर अधिकारी से बात करने के लिए बताये गये बटन को दबाना है।और अधिकारी आपसे सिम का नम्बर पूछेगा जो सिम के पीछे लिखा होता है।उसको बता कर पुक कोड की जानकारी आप प्राप्त कर सकते हैं।

तो इस प्रकार आप अपने सिम में लगे PUK Code खोल सकते हैं तो आज आप जान गए होंगे कि Puk कोड क्या है और किसी भी सिम का PUK Code कैसे पता कर सकते हैं.
 
मुझे उम्मीद है कि ये पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी तो इसे Post को लाइक और सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।हम इसी तरह के पोस्ट अपडेट करते रहते है अगर इस तरह के पोस्ट आप पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे Workmehindi साइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं ।।धन्यवाद।।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here